Health

पैरों में सूजन के लिए घरेलू उपचार

पैरों या टखनों की दर्द रहित सूजन आम है और इसके कई कारण हो सकते हैं । सूजे हुए पैरों के कारणों में : लंबे समय तक खड़े रहना , गलत फिटिंग के जूते , गर्भावस्था , लाइफ स्टाइल फॅक्टर्स और कुष्ठ मेडिकल कंडीशन्स शामिल हैं ।

एडिमा क्या है ?

यदि आप अपने निचले हिस्से को तरल पदार्थ से भरा हुआ पाते हैं , तो इसे एडिमा कहा जाता है । lit को अक्सर पैरों , टखनों , पैरों , बांहों और हाथों में देखा जाता है । एडिमा सामान्य रूप से दर्दनाक नहीं है , लेकिन यह असुविधाजनक हो सकता है । यदि आप एडिमा से पीड़ित हैं , तो यहां पढ़ें कि घर पर कैसे इसकी देखभाल कर सकते हैं ।

दैनिक जल सेवन

पर्याप्त तरल पदार्थ लेना वास्तव में सूजन को कम करने में मदद करता है । जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं होता है , तो यह उसके पास मौजूद तरल पदार्थ को ऑब्जर्व करता है । यह प्रक्रिया सूजन में योगदान देती हैं ।

नमक का सेवन सीमित करें

यदि आप नियमित रूप से एडिमा का अनुभव करते हैं , तो नमक का सेवन सीमित करें । जब आप खाना बना रहे हों या खा रहे हों , तो अपने खाने में अतिरिक्त नमक न डालें और किराने की दुकान पर कम सोडियम वाले नमक के विकल्प की तलाश करें ।

सेंधा नमक

सूजन से जुड़े दर्द से राहत के लिए सेंधा नमक मिले ठंडे पानी में अपने पैरों और टखनों को 15 से 20 मिनट तक भिगोएं ।

मैग्नीशियम की खुराक

ज्यादा मैग्नीशियम वाले खाद्य पदार्थ खाने से सूजन में मदद मिल सकती है , लेकिन कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह लें , क्योंकि वे सभी के लिए सही नहीं हैं । किडनी या दिल की समस्या से पीडित लोगों को इन सप्लीमेंट्स से बचना चाहिए ।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का दैनिक उपभोग

अपने भोजन में 200 से 400 मिलीग्राम मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए :

  • Almond
  • Tofu
  • Aashews
  • Spinach
  • Dark chocolate
  • Broccoli
  • Avocados

Compression socks

कंप्रेशन सॉक्स दर्द से राहत प्रदान करते हैं और आपके पैरों , टरवनों , तलवों में फ्लड संग्रह को रोकते हैं । ये हल्के , मध्यम और भारी वजन में आते हैं , इसलिए एक जोड़ी ऐसे सॉक्स का चयन करें जो आपके शरीर के लिए बहुत तंग न हों ।

वजन घटना

अधिक वजन होने से ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है , जिससे निचले हिस्से में सूजन हो सकती है । इससे पैरों में खिंचाव हो सकता है , जिससे चलने पर अत्यधिक दर्द हो सकता है । वजन कम करने से सूजन कम हो सकती है और आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है ।

Related posts

ईयरफोन इस्तेमाल करने के साइड इफेक्ट्स

admin

Bird flu का खौफ वो सब जो आपको जानना चाहिए

admin

पैदल चलने के लाभ

admin

Leave a Comment

You cannot copy content of this page