Food & Recipes

भारतीय व्यंजन जो एक सेहतमंद नाश्ता बनाते हैं

एक हेल्दी नाश्ता आपकी सुबह को एक शानदार किक दे सकता है । हालांकि ओट्स और स्मूदीन ने हेल्दी नाश्ते वाले रवाद्य पदार्थों के रूप में अपार लोकप्रियता प्राप्त की है , हमारे बेहद ही पारंपरिक भारतीय व्यंजन भी हेल्दी होते हैं । यहां कुछ ऐसे नारते हैं , जिनसे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं :

दलिया

गेहूं का दलिया नाश्ते का बहुत हल्का और स्वस्थ विकल्प है । यह फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है । गेहूं के 170 ग्राम दलिये की प्लेट में करीब 85 कैलोरी होती हैं ।

उपमा

उपमा सूजी से बना उपमा कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है और धीरे – धीरे पचता है , इसलिए यह उन लोगों के लिए आदर्श है , जो अपना वजन कम करना चाहते हैं या जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है । यह उच्च कार्ब , विटामिन और फाइबर वाला है जो ऊर्जा प्रदान करता है ।

पोहा

पोहा चावल से बनता है । नाश्ते के लिए इसे मौसमी सब्जियों और मूंगफली मिलाकर बनाया जाता है । यह हल्का और सुपर सेफ है । इसे प्याज और धनिया से सजाया जाता है , जो डिश को एक अलग स्वाद देता है । पोहा की एक सर्विग में केवल 250 कैलोरी होती हैं ।

ढोकला

ढोकला एक हल्की – फुल्की लोकप्रिय गुजराती डिश है । इसका मीठा और दिलकश स्वाद इसे तारते या स्नैक का उत्कृष्ट विकल्प बनाता है । यह पोषक तत्वों में उच्च और अत्यधिक स्थिर है । 100 ग्राम ढोकले में सिर्फ 160 कैलोरी होती है ।

अंडा पराठा

अंडा पराठा हेल्दी नाश्ते के रुप में बिल्कुल सही है । यह प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होता है । हालांकि इसमें बहुत सारे घी और अस्वास्थ्यकर सामग्री का उपयोग करने से बचें ।

Related posts

Ketmart Digital Kitchen Weighing Machine Multipurpose Electronic Weight Scale with Backlit LCD Display for Measuring Food, Cake, Vegetable

admin

Psi Compact Scale With Tare Function Sf 400A With Adaptor 10 Kg Digital Multi-Purpose Kitchen Weighing Scale

admin

भारतीयों की पसंदीदा मसाला चाय का इतिहास और फायदे

admin

Leave a Comment

You cannot copy content of this page