Food & Recipes

भारतीयों की पसंदीदा मसाला चाय का इतिहास और फायदे

मसाला चाय , एक विश्व प्रसिद्ध चाय पेय है , जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई । लाखों भारतीय अपने दिन की शुरुआत एक कप मसाला चाय के साथ करते हैं ।

1870 में ग्रेट ब्रिटेन में लगभग 90 फीसदी चाय की आपूर्ति चीन द्वारा की जाती थी , लेकिन 1900 में यह 10 फीसदी तक सीमित हो गई , जिसे भारत और सीलोन रीप्लेस किया ।

1935 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने असम में चाय के बागानों की स्थापना की और Great Britain को चाय की आपूर्ति पर चीनी एकाधिकार को खत्म करने की कोशिश की ।

पुराने समय में भारत में चाय को पारंपरिक रूप से एक स्वादिष्ट पेय की बजाय हर्बल औषधि के रूप में देखा जाता था । उस वक्त मसाला चाय का एक मसाला लोकप्रिय था , जिसे ” काढा ” कहा जाता था ।

काढ़ा इस दौर में भी बहुत प्रसिद्ध है । इसे ठंड और आम Flu के इलाज के लिए घरेलू दवा के रूप में उपयोग किया जाता है ।

चाय की पत्ती को मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । चाय की पत्तियां , विशेष रूप से हरी चाय की पत्तियां मच्छरों को दूर रखने का एक प्राकृतिक तरीका है

वित्त वर्ष 2020 के दौरान भारत में चाय की खपत लगभग एक बिलियन Kilogram थी ।

वित्त वर्ष 2019 में असम में चाय का उत्पादन लगभग 702 Million Kilogram था , जो देश में किसी भी अन्य क्षेत्र में सबसे अधिक है । 2019 में ही पश्चिम बंगाल 395 Million Kilogram के साथ दूसरे नंबर पर था ।

Related posts

Zollyss Compact Scale with Tare Function Sf 400A 10 Kg Digital Multi-Purpose Kitchen Weighing Scale

admin

Vandelay ® Digital Kitchen Weighing Scale – Weight Machine for Home Kitchen – For Food, Baking, Cooking, Health and Fitness – Electronic (5KG) (Stainless Steel)

admin

Ozeri Pronto Digital Multifunction Kitchen and Food Scale, Elegant Black

admin

Leave a Comment

You cannot copy content of this page