Health

Bird flu का खौफ वो सब जो आपको जानना चाहिए

केरल , राजस्थान , और मध्य प्रदेश में हजारों पक्षियों में बर्ड फ्लू फैलने से पूरा देश डर की गिरफ्त में है । केरल ने H5N1 वायरस की वापसी की पुष्टि की है । ताजा मामला हिमाचल प्रदेश में सामने आया ।

Bird flu क्या है ? यह कितना घातक है ?

बर्ड फ्लू , या एवियन इन्फ्लूएंजा , एक वायरल संक्रमण है जो पक्षी से पक्षी में फैलता है । जब बर्ड फ्लू मनुष्यों पर हमला करता है , तो यह घातक हो सकता है । बीमार पक्षियों के संपर्क में आने पर इंसानों में भी बर्ड फ्लू फैल सकता है ।

इंसानों में पहला मामला

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार , H5N1 को पहली बार 1997 में मनुष्यों में खोजा गया था , बर्ड फ्लू से संक्रमित लोगों में से लगभग 60 प्रतिशत मारे गए हैं ।

H5N1 दुनिया भर में

2003 से 2019 तक , WHO ने दुनिया भर में इंसानों में H5N1 के कुल 861 मामलों की पुष्टि की , जिनमें से 455 मौतें दर्ज की गई ।

Bird flu के लक्षण क्या हैं

संक्रमण के दो से सात दिनों के भीतर लक्षण दिखाई देने लगते हैं । लक्षणों में शामिल हैं : खांसी , बुरवार , गले में खराश , मांसपेशियों में दर्द , सिरदर्द और सांस की तकलीफ । दुर्लभ मामलों में , लोग हल्के नेत्र संक्रमण ( कंजक्टिवाइटिस ) से भी पीड़ित होते हैं ।

क्या उपाय किए जा रहे हैं ?

अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों के एक किमी के दायरे में बत्तरव , मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को पकड़ने का आदेश दिया है । केंद्र ने सभी राज्य सरकारों को संदिग्ध फ्लू के लक्षणों की पहचान करने के लिए एक अलर्ट भी जारी किया है ।

केरल में 48,000 पक्षी मारे जाएंगे

केरल सरकार ने कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों में प्रभावित क्षेत्रों के एक किमी के भीतर 48,000 पक्षियों को मारने का आदेश दिया है । यह H5N1 वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए किया जा रहा है ।

क्या Poultry और poultry उत्पाद खाना सुरक्षित है ?

पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों को हमेशा की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है , वो भी बिना संक्रमण के डर के । वायरस 30 मिनट के लिए 700C के तापमान पर नष्ट हो जाता है ।

क्या avian flu के खिलाफ कोई वैक्सीन है ?

एवियन फ्लू के खिलाफ इंसानों के लिए कोई टीका नहीं है । मानव इन्फ्लूएंजा वायरस का प्रतिरोधी टीका , एवियन फ्लू से रक्षा नहीं करता है ।

चेतावनी

यदि आप ऐसे पक्षी का सामना करते हैं जो मर चुका है या मर रहा है , तो उससे संपर्क न करें , और किसी भी परिस्थिति में उसे स्पर्श न करें । इसके एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित होने की संभावना हो सकती है ।

Related posts

Healthy hairs के लिए food

admin

वैरिकोज नसें क्या हैं ?

admin

Activeheat H1011 Orthopaedic Electrical Surgical Heating Belt

admin

Leave a Comment

You cannot copy content of this page