Beauty & Style

क्या Carry Bag के लिए आपको भुगतान करना चाहिए ?

क्या आपसे शॉपिंग मॉल और दुकानों में प्लास्टिक कैरी बैग के लिए शुल्क लिया जा रहा है ? क्या आप जानते हैं कि यह भारत भर में एक अवैध व्यापार प्रथा है । इसके पीछे कानूनी तर्कसंगतता और लॉजिक को समझे बिना कई उपभोक्ता कैरी बैग के लिए अतिरिक्त भुगतान करते हैं ।

कुछ शॉपिंग मॉल या आउटलेट 5 रुपये से लेकर 20 रुपये तक और कुछ मामलों में इससे भी अधिक शुल्क लेते हैं । यह प्रेक्टिस पुराने दिनों की तुलना में अपेक्षाकृत नई है , जबकि पहले उपभोक्ता को कैरी बैग मुफ्त में दिया जाता था ।

Plastic Waste Rules

2011 में , पर्यावरण और वन मंत्रालय ( MOEF ) ने प्लास्टिक अपशिष्ट ( प्रबंधन और हैंडलिंग ) नियम जारी किए , जिसमें कहा गया है कि , ” कोई भी कैरी बैग ( प्लास्टिक ) खुदरा विक्रेताओं द्वारा उपभोक्ताओं को मुफ्त में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा ।

असली इरादा

MOEF का वास्तविक उद्देश्य प्लास्टिक बैग का उपयोग करने से उपभोक्ताओं को हतोत्साहित करना था क्योंकि प्लास्टिक गैर – बायोडिग्रेडेबल हैं और पर्यावरण के लिए खतरा हैं ।

अनैतिक व्यापार प्रथा

जैसे ही नियमों को रोल आउट किया गया , खुदरा विक्रेताओं ने कागज और कपड़े के अधिक महंगे कैरी बैग शुरू कर दिए , जिसका चार्ज लिया जाने लगा । ब्रांड या दुकान के मालिकों ने कैरी बैग के लिए अतिरिक्त चार्ज लगाकर उससे पैसे कमाकर सरकार के नियम का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया ।

आपको क्या पता होना चाहिए –

एक ग्राहक को कैरी बैग के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है । –

ग्राहक को मुफ्त कैरी बैग प्रदान करना स्टोर का कर्तव्य है । –

अगर कैरी बैग का चार्ज लिया गया है तो ब्रांड उस पर अपने नाम या लोगो का इस्तेमाल नहीं कर सकते ।

क्या ये नियम पूरे भारत में वैध है ?

हां , यह नियम देश भर में कानूनी रूप से मान्य हैं और स्टोर , उपभोक्ताओं से बैग के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं मांग सकते हैं , अगर उत्पाद उसी स्टोर से खरीदा जाता है ।

कैरी बैग का चार्ज लेने के लिए स्टोर पर फाइन किया जा सकता है

28 जनवरी , 2020 को चंडीगढ़ में बिग बाजार शारवा को कैरी बैग के लिए 12 रुपये चार्ज करने पर 500,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था , जबकि जनवरी 2021 में हैदराबाद में ट्रेंट हाइपरमार्केट को कैरी बैग के लिए 6 रुपये चार्ज करने पर 1.5 लारव रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया था । कैरी बैग के लिए चार्ज करने पर बाटा , पैंटालून जैसे ब्रांडों पर जुर्माना लगाया गया ।

शिकायत कहां दर्ज करें ?

यदि आपको कैरी बैग के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य किया जा रहा है , तो आप अपने संबंधित जिले में उपभोक्ता निवारण फोरम के समक्ष मामला दर्ज कर सकते हैं । आपको बस खरीद के बिल के साथ एक आवेदन जमा करना है । शिकायतें ऑनलाइन भी दर्ज की जा सकती हैं ।

Related posts

Teenilicious Girls Anti Acne Face Wash & Treatment For Pimples, Breakouts & Acne Prone Skin, 60 ml

admin

Authentic Aromatherapy: Essential Oils and Blends for Health, Beauty, and Home

admin

SERY, Xpresslash Volumizing Mascara M1 Bite 6 ml, Black

admin

Leave a Comment

You cannot copy content of this page